किन लोगों को सफलता आसानी से मिल जाती है?

बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जो हम प्रतिदिन अपने आप से पूछते हैं इंटरनेट पर सर्च करते हुए घंटों बिता देते हैं लेकिन फिर भी उन सवालों के जवाब हमेशा अधूरे ही रह जाते है।प्रतिस्पर्धा के इस दौर में लोग यही जानने को उत्सुक हैं कि कुछ लोगों को सफलता इतनी आसानी से मिल जाती है जबकि कड़ी मेहनत के बावजूद भी बहुत लोगों को हमेशा असफलता ही हाथ लगती है।

जब भी हम हमारे आसपास या यूट्यूब पर सफल हुए लोगों को देखते हैं तो हमेशा मन में यही विचार आता है कि उन लोगों को सफलता कितनी आसानी से मिल गई और हमें कितनी मेहनत करनी पड़ रही है उसके बावजूद भी सफलता दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रही है तो क्या आप भी यही सोचते हैं? क्या आप का भी यही सवाल है?

कैसे मिलती है सफलता?

किन लोगों को मिलती है सफलता?

सफलता मिलने में कितना समय लगता है?

क्या मैं भी सफल बन सकूंगा?

सफलता मिलने के लिए क्या करना पड़ता है?

हम यहां पर Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग का उदाहरण लेते हैं मार्क जकरबर्ग कहते हैं कि उन्होंने अपनी सोशल वेबसाइट facebook.com लॉन्च करने से पहले 6 साल तक अपनी टीम के साथ एक ही रूम में बंद होकर कोडिंग की। मार्क ज़ुकरबर्ग कहते हैं कि उनका वह 6 साल का समय बहुत ही संघर्षपूर्ण था। वह बताते हैं कि हमें जीवन के असली पर्दे पर उतरने से पहले पर्दे के पीछे बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

हम दूसरा उदाहरण लेते हैं संदीप माहेश्वरी का। संदीप माहेश्वरी का जीवन बहुत ही संघर्षपूर्ण रहा था उनकी पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं थी। संदीप माहेश्वरी ने अपनी किशोरावस्था से ही काम करना शुरू कर दिया था जिनमें उन्हें कई असफलताएं हाथ लगी। लेकिन कई असफलताओं के बाद भी संदीप रुके नहीं और अंततः उन्होंने imagesbazaar.com की स्थापना की। इस कंपनी की स्थापना करने के लिए उन्हें 5 साल का समय लगा था। संदीप महेश्वरी का मानना है कि सफल बनने से पहले सफल सोच का होना बहुत जरूरी है।

हम ऐसे ही कई सफल लोगों का उदाहरण लिख सकते हैं लेकिन प्रत्येक व्यक्ति जो आज सक्सेसफुल है उन्होंने सक्सेस के लिए अपना समय दिया तभी वह आज सक्सेसफुल बने।

इसलिए आप अपनी लाइफ में जिस भी अवस्था में हो वही से अपने सफल बनने का सफर शुरू करे।
अवसर हमेशा हमारे आस पास ही होते है हमें केवल उन्हें परखने की जरुरत होती है। आज से ही अपने सफल बनने के सफर को शुरू करे तथा अपने सफल बनने का दृढ निश्चय कर ले, सफलता आपके कदम अवश्य चूमेगी।

1 Comment

  1. yourhindiquotes – ज़िन्दगी को बेहतर बनाने वाली प्रेरक हिन्दी कहानियां, हिन्दी के उद्धरण, शायरी हिन्दी में, और ज्ञान की सुविचार के लिए हिन्दी ब्लॉग YourHindiQuotes.com पढ सकते हैं।
    yourhindiquotes Reply

    Awesome post Thank you so much for this article People also like this information…

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.