Articles

Dream11 से पैसे कैसे कमाएं? इस तरीके से बनाए टीम।

1. Dream 11 क्या है?

आज के दौर में हर व्यक्ति अत्तिरिक्त पैसा कमाना चाहता है हर व्यक्ति की जरुरत और सोच दोंनो बड़ी हो चुकी है हर व्यक्ति यह सोचता है की वह रातो रात करोड़पति कैसे बन सकता है तो लोगो के इसी सपने को साकार करने के लिए Dream 11 बनाया गया है! Dream 11 भारत का सबसे पहला fantasy game app है जहा पर आप आने वाले मैचों में स्वयं द्वारा खिलाड़ियों को चुनकर टीम बनाते है तथा इन्ही खिलाडियों के प्रदर्शन के आधार पर आपकी रैंकिंग तय होती है अगर आपकी रैंकिंग होगी तो आपके जीतने के अवसर बढ़ जायेंगे!

2. Dream 11 app कहाँ से download करे ?

जब भी कभी कोई app download करने की बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Google play store आता है लेकिन जब आप Google play store पर Dream 11 सर्च करेंगे तो आपको Google play store पर Dream 11 app नहीं मिलेगा!
Dream 11 एक cash contest run करने वाला app है जो गूगल की regulatory policies के grey area में आता है इसलिए Google play store इस app को प्रमोट नहीं करता है! अब अगर इस app को Google play store से डाउनलोड नहीं कर सकते तो फिर कहा से करे? इसके लिए आपको गूगल के वेब ब्राउज़र में Dream 11 official app download लिखना होगा तो आप सीधे Dream 11 की वेबसाइट पर चले जाएंगे वह से आप इस app को डाउनलोड कर install कर सकते है!

3. Dream 11 पर log in या registration कैसे करें ?

Dream 11 app के installation के बाद हमें log in या रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होती है Dream 11 पर log in या रजिस्ट्रेशन हम मोबाइल नंबर या email id के द्वारा कर सकते है इसके बाद हमारे मोबाइल या email id पर एक OTP नंबर आता है जिसको verify करने के बाद हमारा रजिस्ट्रेशन सफल हो जाता है इसके बाद हमें हमारा नाम एवं पता तथा कुछ basic details भरनी होती है जिससे की रजिस्ट्रेशन प्रकिया सम्पूर्ण हो जाती है!

20 महान विचार जो करेंगे आपके मूड को तुरंत खुश !

4. Dream 11 पर टीम कैसे बनायें ?

Dream 11 app पर रजिस्ट्रेशन के बाद अब हम अपनी टीम कैसे बना सकते है! Dream 11 पर आप विभिन्न खेलो में जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल एवं हॉकी में अपनी टीम बना सकते है! उदाहरण के लिए क्रिकेट के आने वाले मैच के लिए आपको एक टीम बनानी है तो इसके लिए आपको दोनों टीमों के 22 खिलाड़ियों में से 11 खिलाड़ियों को चुनकर आपकी एक टीम बनानी है ये 11 खिलाडी वो होंगे जिनका प्रदर्शन हाल ही में सर्वोत्कृष्ट हो क्यूंकि आपकी टीम का प्रदर्शन जितना अच्छा होगा उतनी ही अच्छी आपकी रैंकिंग होगी और आपको अधिक points मिलेंगे जिससे आपके जींतने के अवसर काफी बढ़ जायेंगे!

इस टीम के अंदर आपको एक captain, एक vice captain एवं एक wicket keeper नियुक्त करना होगा जो की आपकी टीम के महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि कप्तान और उप-कप्तान के सही चुनाव से कप्तान और उप-कप्तान के द्वारा अर्जित किये गए points दुगुना हो जाएंगे जबकि अन्य खिलाड़ियों के points same रहेंगे! इस प्रकार खिलाडियों के प्रदर्शन के आधार पर आप एक मज़बूत टीम बना सकते है!

5. Dream 11 पर खाते में पैसा कैसे आएगा ?

प्रत्येक प्लेयर के मन में ये सवाल जरूर आएगा की Dream 11 app पर करोड़पति बनने के बाद पैसा कैसे मिलेगा? क्या पैसा सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगा या फिर नगद मिलेंगे? दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले Dream 11 app पर आपका मोबाइल नंबर, ईमेल आई डी, पैन कार्ड एवं बैंक खाता verify करना होगा जिससे की आप जब भी कोई बड़ी राशि जीतेंगे तो सबसे पहले वह राशि Dream 11 app के wallet में जायेगी और वहा से आप उस राशि को सीधे अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकते है जो की एक आसान प्रक्रिया है!

Dream 11 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण ध्यान रखने योग्य बातें –

  1. कप्तान और उप कप्तान का चयन बहुत सावधानी से करे क्योंकि कप्तान एवं उप कप्तान द्वारा अर्जित points दुगुने हो जाते है जबकि अन्य खिलाड़ियों के पॉइंट्स same रहते है!
  2. शुरुआत में कम राशि के साथ निवेश करे तथा सावधानीपूर्वक अनुभव के साथ इस राशि को बढ़ाये! कभी भी शुरुआत में बड़ी राशि से निवेश नहीं करे अन्यथा आपका नुकसान हो सकता है!
  3. आपके द्वारा चयनित खिलाड़ियों का प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा तभी आप इस खेल को जीतकर करोड़पति बन सकते है इसलिए सभी खिलाड़ियों का चयन सोच समझ कर करे!
  4. एक ही गेम के अंदर आप 1-2० तक टीमें बना सकते है जिनके शुल्क अलग अलग होंगे!
  5. Dream 11 एक game of skill है अतः इसे बड़ी सावधानी से खेले और ज्यादा रिस्क नहीं ले अन्यथा इसकी लत लग सकती है एवं आपका नुकसान हो सकता है!

Dream 11 में अपनी ड्रीम टीम कैसे बनाये और मैच जीतें

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.