Freedom Quotes

आजादी से जुड़े 25 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

आजादी एवं तिरंगे से जुड़े कुछ खास तथ्य-

  1. 15 अगस्त, 1947 को एक स्वतंत्र देश बनने पर भारत का कोई राष्ट्रगान नहीं था। जन गण मन बाद में 1950 के दशक में भारत के राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया था। जन गण मन का बंगाली संस्करण 1911 में रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था जिसे पहली बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कलकत्ता सत्र के दौरान गाया गया था।

2. देश विभाजन की योजना 3 जून, 1947 को घोषित की गई थी, लेकिन इसे 14 अगस्त, 1947 को क्रियान्वित किया गया था, जिस तारीख को पाकिस्तान का गठन हुआ था। 15 अगस्त, 1947 को भारत का स्वतंत्र संप्रभु गणराज्य अस्तित्व में आया।

3. सिरिल जॉन रैडक्लिफ को स्वतंत्र भारत की सीमाएँ खींचने का काम दिया गया था। इस तथ्य के बावजूद कि वह कभी भारत नहीं आया था, उसे देश के विभाजन का यह कार्य दिया गया था।

4. राष्ट्रीय ध्वज को पहली बार 7 अगस्त, 1906 को कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वायर में फहराया गया था। ध्वज में लाल, पीले और हरे रंग की तीन क्षैतिज पट्टियाँ थीं। शीर्ष पर लाल पट्टी में एक पंक्ति में ध्वज पर अंकित 8 सफेद कमल थे। पीली पट्टी पर हिन्दी में वंदे मातरम लिखा हुआ था। बाईं ओर एक सफेद सूरज था और हरी पट्टी पर एक सफेद अर्धचंद्र और दाईं ओर एक तारा अंकित था।

5. समकालीन भारतीय राष्ट्रीय ध्वज एक तिरंगा झंडा था जिसके बीच में अशोक चक्र था। सबसे ऊपर की भगवा पट्टी बलिदान और बहादुरी का प्रतीक है; बीच की सफेद पट्टी सत्य, शांति और पवित्रता का प्रतीक है; और हरे रंग का अर्थ है उर्वरता, विश्वास और वीरता। अशोक चक्र का तात्पर्य धार्मिकता से है।

6. राष्ट्रीय ध्वज का पहला संस्करण 1921 में पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था। इसमें दो रंग शामिल थे- लाल और हरा जो दो महत्वपूर्ण समुदायों का प्रतिनिधित्व करते थे। लेकिन गांधीजी ने बाद में बीच में चरखे के साथ सफेद पट्टी जोड़ने की सिफारिश की। सफेद रंग शेष भारतीय समुदायों का प्रतिनिधित्व करता था और चरखा देश की प्रगति का प्रतीक था।

और भी पढ़े:-

भारतीय संविधान से जुड़े हुए 14 बेहद रोचक तथ्य (14 interesting facts related to Indian constitution)

25+ आजादी के महान प्रेरक विचार।। Independence Day Quotes

डॉ. भीमराव अंबेडकर के 25+ महान प्रेरक विचार।(Great Thoughts by Dr. Bhimrao Ambedkar)

7. स्वतंत्र भारत में संरचित सरकार का अभाव था। देश का नेतृत्व करने वाला कोई राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री नहीं था। राजनीतिक ढांचा भारत में बहुत बाद में विकसित हुआ जब यह एक गणतंत्र बना।

8. 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया था। यह देश की राष्ट्रीय भाषा नहीं है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 में देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में वर्णित किया गया है।

9. स्वतंत्रता के समय गवर्नर जनरल भारत में एकमात्र और सबसे अधिक आधिकारिक व्यक्ति था

10. हमारे देश का नाम ‘इंडिया’ सिंधु नदी (Indus River) के नाम पर पड़ा, जो एक ऐसा स्थान था जो देश के प्राचीन निवासियों का घर था।

11. भारत को संस्कृत में भारत गणराज्य के नाम से जाना जाता है। इसलिए देश को लोकप्रिय रूप से हिंदी में भारत कहा जाता है।

12. अपने इतिहास की पिछली हज़ारों शताब्दियों में भारत द्वारा किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया गया।

13. बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा रचित राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ वास्तव में 1880 के दशक में लिखे गए उनके उपन्यास आनंदमठ का हिस्सा था। इस गीत को पहली बार 1896 में रवींद्रनाथ टैगोर ने गाया था। वंदे मातरम को 24 जनवरी 1950 को राष्ट्रीय गीत के रूप में अपनाया गया था।

14. भारत अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को पांच और देशों के साथ साझा करता है। यह देश बहरीन, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, कांगो और लिकटेंस्टीन हैं

15. स्वतंत्रता के समय भारत में 562 रियासतें थी। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अन्य नेताओं के साथ भारत बनाने के लिए इन रियासतों को जोड़ने के लिए विभिन्न तकनीकों को लागू किया। 562 रियासतों में से, तीन रियासतों, जम्मू और कश्मीर, हैदराबाद और जूनागढ़ ने संघ से बाहर रहने का फैसला किया। ये राज्य न तो भारत का हिस्सा बनना चाहते थे और न ही पाकिस्तान का।

आजादी से जुड़े कुछ मिश्रित खास तथ्य-

16. 1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद भी गोवा एक पुर्तगाली उपनिवेश बना रहा। पुर्तगाल ने गोवा को पुर्तगाली राज्य बताते हुए अपने संविधान में संशोधन किया। 1961 में भारतीय सैनिकों द्वारा राज्य को भारत में मिलाने के बाद इसे भारत का हिस्सा बनाया गया था।

17. महात्मा गांधी देश के पहले स्वतंत्रता दिवस के समारोह में अनुपस्थित रहे। वह वहाँ एक भूख हड़ताल का हिस्सा बनने के लिए गए थे जो विभाजन के कारण हुई सांप्रदायिक हत्याओं को रोकने के लिए आयोजित की गई थी।

18. लॉर्ड माउंटबेटन को भारत और पाकिस्तान दोनों के स्वतंत्रता दिवस में भाग लेने के लिए मजबूर किया गया था, यही वजह है कि उन्होंने पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस को 14 अगस्त को आगे बढ़ाया।

19. 1975 में, सिक्किम भारतीय संघ में शामिल होने वाला अंतिम और 22वां राज्य बना। इससे पहले, सिक्किम एक भारतीय संरक्षित क्षेत्र था।

20. आजादी के समय 10 ग्राम सोने की कीमत 88.62 रुपये थी।

21. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है

22. कर्नाटक खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ (KKGSS) भारतीय ध्वज के निर्माण और आपूर्ति के लिए भारत में एकमात्र अधिकृत इकाई है।

23. जन गण मन को 1950 में भारतीय राष्ट्रगान के रूप में चुना गया था। रवींद्रनाथ टैगोर ने इसे 1911 में भारत में किंग जॉर्ज पंचम के स्वागत के लिए लिखा था।

24. जगजीवन राम एकमात्र मंत्री थे जिन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर शपथ नहीं ली थी क्योंकि वह अस्पताल में थे। वह नेहरू के मंत्रिमंडल के सबसे कम उम्र के मंत्री थे।

25. ‘अमार सोनार बांग्ला’ 1905 में रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था। इस गीत की पहली 10 पंक्तियों को 1971 में बांग्लादेश के राष्ट्रगान के रूप में इसके स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपनाया गया था।

आज़ादी से जुडी कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट्स

स्वतंत्रता दिवस पर 51 प्रसिद्ध विचार Top 51 Freedom Quotes in Hindi

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर अनमोल विचार | Independence Day Quotes in Hindi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.